Start free trial

गोल्ड ज्वैलरी एक्सपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Gold jewellery Business

Feb 04, 2022
गोल्ड ज्वैलरी एक्सपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें | How to Start Gold jewellery Business - amitmulani and team

गोल्ड ज्वैलरी एक्सपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें ?

यदि आप सोने के आभूषण आयात निर्यात व्यवसाय शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं, तो यहां आपकी सहायता करने के लिए मार्गदर्शिका है। सभी चरणों को ध्यान से देखें और अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों के साथ अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको अच्छा लगेगा।

 

गोल्ड - एक्सपोर्ट बिजनेस कैसे शुरू करें, स्टेप बाय स्टेप गाइड

 

यह भी पढ़ें- आयात निर्यात का व्यापार कैसे शुरू करें 

 

1. एक व्यवसाय योजना तैयार करें

एक व्यवसाय योजना भारत के साथ-साथ दुनिया भर में एक बड़ा ब्रांड स्थापित करने की दिशा में पहला कदम है। यह आपको विश्लेषण करने में मदद करता है कि क्या करने की आवश्यकता है और चीजों को कैसे निष्पादित किया जाएगा। आपकी व्यवसाय योजना में वित्तीय नियोजन, प्रबंधन, दैनिक व्यय, आयात निर्यात लागत, स्थान लागत, गोदाम शुल्क, परिवहन व्यय, श्रम शुल्क और कई अन्य चीजें शामिल होनी चाहिए।

 

 

2. अपना लक्षित स्थान, क्षेत्र या देश चुनें

एक उपयुक्त स्थान वह है, जो परिवहन के विभिन्न माध्यमों से पहुँचा जा सकता है। इसमें सुरक्षित और सुरक्षित गोदाम और रखवाली की सुविधा होनी चाहिए, क्योंकि आप बहुत महंगे सामानों से निपटने जा रहे हैं।

अच्छी पहुंच और व्यवहार्य सूची के अलावा, इसमें विश्वसनीय परिवहन सुविधाएं भी होनी चाहिए। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप उस क्षेत्र में सोने के आभूषण निर्यात व्यवसाय शुरू करें जहां मध्यम वर्ग और अमीर लोग रहते हैं, या जो आपके द्वारा बेचे जा रहे सोने के आभूषणों को वहन कर सकते हैं।

 

3. एक बैंक खाता खोलें

चूंकि आप भारतीय रुपये के अलावा अन्य कई मुद्राओं के साथ काम कर रहे होंगे, इसलिए आपके पास विदेशी मुद्रा के लिए एक अधिकृत बैंक खाता होना चाहिए। खाता आपकी कंपनी के नाम पर होना चाहिए और सीमा शुल्क के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

आपके सोने के आभूषण निर्यात व्यवसाय के लिए अपना बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची यहां दी गई है-

  • पैन कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • पासपोर्ट

 

4. लाइसेंस, दस्तावेज़ीकरण और पंजीकरण

जब आप सोने के आभूषण निर्यात व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो भविष्य में किसी भी चुनौती से बचने के लिए आपको पहले से सभी लाइसेंस और परमिट प्राप्त करने की आवश्यकता है। अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए आपको विशेष रूप से एक आयात निर्यात कोड (IEC) की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास IEC नहीं है, तो आप किसी भी प्रकार के आयात निर्यात व्यवसाय से नहीं निपट सकते।

सोने के आभूषण व्यवसाय के लिए आपके पास एक व्यवसाय पहचान संख्या (IBN) भी होनी चाहिए। बिन के अलावा, आपके पास एक GSTIN, व्यवसाय पंजीकरण, बीमा पॉलिसी, स्थापना पंजीकरण और अन्य महत्वपूर्ण लाइसेंस सक्रिय होना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

 

 

5. अपने आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों को खोजें

यदि आप पहले से ही सोने का कारोबार नहीं करते हैं, तो आपको सबसे पहले उन आपूर्तिकर्ताओं को ढूंढना होगा जो आपको सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले सोने की आपूर्ति करेंगे। आपके आपूर्तिकर्ता विश्वसनीय और भरोसेमंद होने चाहिए। संपर्क का सही बिंदु खोजने में आपकी मदद करने के लिए आप व्यापार मेलों, प्रदर्शनियों, क्रेता-विक्रेता बैठक, बी2बी पोर्टलों और मौजूदा आभूषण निर्माताओं में भी भाग ले सकते हैं।

जब आपके उत्पाद तैयार हों, तो संभावित खरीदारों की तलाश करें। अपने उत्पादों को दृश्यमान बनाने के लिए मार्केटिंग और सोशल मीडिया प्रचार में निवेश करें।

 

6. प्रेषण और शिपमेंट

एक बार जब आप अपने उत्पादों को वितरित करने के लिए तैयार हों, तो दिशानिर्देशों को पढ़ें और अपने उत्पादों को बंदरगाहों और हवाई अड्डों पर भेजने से पहले कस्टम निकासी प्रक्रिया का पालन करें। एक बार जब आपको मंजूरी मिल जाती है, तो आपके उत्पाद निर्यात के लिए तैयार हो जाते हैं।

जब आपका उत्पाद सफलतापूर्वक भेज दिया जाता है, तो आपको भुगतान प्राप्त होगा। सोने के आयात निर्यात के लिए सावधानीपूर्वक वित्त प्रबंधन की आवश्यकता है, क्योंकि यह एक उच्च जोखिम वाला व्यवसाय है।

आयात निर्यात व्यवसाय के बारे में अधिक जानें और अपना व्यवसाय चलाने में उपयोगी महत्वपूर्ण युक्तियों को जानें।

 

यह भी पढ़ें:

कंटेनर के प्रकार

डीजीएफटी पर सिम्स आवेदन के लिए आवेदन कैसे करें?

मैं डीजीएफटी की शिकायत कैसे करूं?

भारत में सभी ईपीसी और कमोडिटी बोर्डों की सूची

 

Learn How to Startup and Expand Export Import Business.
Join Export Import Business Startup Master Course Online.

Start Free Trial Now